निम्न को पड़े और प्रशन १, २ व ३ का उत्तर दे
परिश्रम और निरंतर अभ्यास से कठिन समझे जाने वाले कार्य भी सुगम हो जाया करते है. ज्ञान, भाव और कर्म से सम्बंधित सभी जगहों मैं इसका चमत्कार देखा जा सकता है. नियमित अभ्यास से मुर्ख को भी चतुर बना देता है. प्यार की अधिकता और निस्वार्थता भयंकर से भयंकर और दुष्ट से दुष्ट वयक्ति को भी अपना बना लेती है. पापी से पापी भही इश्वर की कृपा का भागिदार बन जाता है. बट्टे की रगड़ से पत्थर की सिल भी चिकनी हो जाती है.
प्र १. किस प्रकार कठिन समझे जाने वाले कार्य भी सुगम हो जाते है.
१. परिश्रम , २. निरंतर अभ्यास, ३. परिश्रम और निरंतर अभ्यास, ४. कोई नहीं
प्र २. क्या मुर्ख को भी चतुर बना देता है.
१. नियमितता , २. अभ्यास, ३. नियमित अभ्यास, ४. कोई नहीं
प्र ३. कोन सी वस्तु चिकनी हो जाती है.
१. बट्टे की सिल, २. पत्थर, ३. पत्थर की सिल, ४. कोई नहीं
प्र ४. हिंदी वरन्माला में कितने अक्षर होते है. १. ४४, २. ३३, ३. ४६, ४. ४३
प्र ५. हिंदी किस लिपि में लिखी जाती है. १. गुरमुखी, २. ब्राह्मी, ३. देवनागरी, ४, ख्रोस्थी
प्र ६. हिंदी में कितने स्वर होते है. १. १०, २. ८, ३. ११, ४. १२
प्र ७. उत्पति के आधार पर शब्द में कितने भेद होते है. १. ५, २. ६, ३. ४, ४. ३
प्र ८. प्रयोग के आधार पर शब्द के कितने भेद होते है. १. ४, २.५, ३. ३, ४.६
प्र ९. भाषा किसका साधन है. १. बोलने का, २. पड़ने का , ३. लिखने का, ४. अभिव्यक्ति का
प्र १०. "पाठशाला" शब्द किस वर्ग का है. १. रूढी, २. योग रूढी, ३. योगिक, ४. कोई नहीं
प्र ११. "नीलकंठ" शब्द किस वर्ग का है. १. रूढी, २. योग रूढी, ३. योगिक, ४. कोई नहीं
प्र १२. हिंदी में कितने "कारक" होते है. १. ५, २. १०, ३. ६, ४. ८
प्र १३. "पुरुष" कितने प्रकार के होते है. १. ३, २. ५, ३. २, ४. ४
प्र १४. "ने" किस करक की विभक्ति है. १. करता, २. कर्ण, ३. संप्रदाय , ४. कर्म
प्र १५. मुख्यता काल कितने है. १. ३, २.२, ३. ४, ४. ५
प्र १६. निम्न मे कोन सा शब्द अविकारी है. १. आजकल, २. घोढ़ा, ३. नदी, ४. संकेत
प्र १७. कोन सा शब्द सर्वनाम है. १. हमारे, २. मेरी, ३. उन्होंने, ४. ऊपर के तीनो
प्र १८. "कहार" का विपरीत लिंग. १. कहारिन, २. कहारी, ३. कहार, ४. कहरिया.
प्र १९. "नट" का विपरीत लिंग. १. नाटिया, २. नटी, ३. नाटिं, ४. कोइ नहीं.
प्र २०. "जुलाहा" का विपरीत लिंग. १. जुलाही, २. जुलाहिन, ३. जुल्हानिया, ४. कोई नहीं.
प्र २१. "देवर" का विपरीत लिंग. १. देवरी, २. देवरानी, ३. देवरैन, ४. देवरिन.
प्र २२. "बाबू" का विपरीत लिंग. १. बाबुनी , २. बबूरानी , ३. बबुआइन , ४. बबूरिन.
प्र २३. "उपसर्ग" कितने प्रकार के माने गए है. १.१, २.२, ३.३, ४.४
प्र २४. "प्रत्यक्ष" में कोन-सा उपसर्ग है. १. प्रति, २. प्र, ३. प्रत्य, ४. कोई नहीं.
प्र २५. "दुर्गम" कोन-सा उपसर्ग है. १. तत्सम, २. तदभव, ३. विदेशी, ४. कोई नहीं.
प्र २६. "सरस" कोन-सा उपसर्ग है. १. तदभव, २.तत्सम, ३. विदेशी, ४. कोई नहीं.
प्र २७. "बेखबर" कोन-सा उपसर्ग है. १. तत्सम, २. तदभव, ३. विदेशी, ४. कोई नहीं.
प्र २८. "महोत्सव" में कोन-सी संधि है. १. स्वर, २. वयंजन, ३. विसर्ग, ४. कोई नहीं.
प्र २९. " तपोवन" में कोन-सी संधि है. १. स्वर, २. वयंजन, ३. विसर्ग, ४. कोई नहीं.
प्र ३०. " रामावतार" में कोन-सी संधि है. १. स्वर, २. वयंजन, ३. विसर्ग, ४. कोई नहीं.
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उत्तर: १-३, २-३, ३-३, ४-१, ५-३, ६-३, ७-३, ८-२, ९-४, १०-३, ११-२, १२-४, १३-१, १४-१, १५-१, १६-१, १७-४, 18-१, १९-२, २०-२, २१-२, २२-३, २३-३, २४-१, २५-१, २६-२, २७-३, २८-१, २९-३, ३०-१.
परिश्रम और निरंतर अभ्यास से कठिन समझे जाने वाले कार्य भी सुगम हो जाया करते है. ज्ञान, भाव और कर्म से सम्बंधित सभी जगहों मैं इसका चमत्कार देखा जा सकता है. नियमित अभ्यास से मुर्ख को भी चतुर बना देता है. प्यार की अधिकता और निस्वार्थता भयंकर से भयंकर और दुष्ट से दुष्ट वयक्ति को भी अपना बना लेती है. पापी से पापी भही इश्वर की कृपा का भागिदार बन जाता है. बट्टे की रगड़ से पत्थर की सिल भी चिकनी हो जाती है.
प्र १. किस प्रकार कठिन समझे जाने वाले कार्य भी सुगम हो जाते है.
१. परिश्रम , २. निरंतर अभ्यास, ३. परिश्रम और निरंतर अभ्यास, ४. कोई नहीं
प्र २. क्या मुर्ख को भी चतुर बना देता है.
१. नियमितता , २. अभ्यास, ३. नियमित अभ्यास, ४. कोई नहीं
प्र ३. कोन सी वस्तु चिकनी हो जाती है.
१. बट्टे की सिल, २. पत्थर, ३. पत्थर की सिल, ४. कोई नहीं
प्र ४. हिंदी वरन्माला में कितने अक्षर होते है. १. ४४, २. ३३, ३. ४६, ४. ४३
प्र ५. हिंदी किस लिपि में लिखी जाती है. १. गुरमुखी, २. ब्राह्मी, ३. देवनागरी, ४, ख्रोस्थी
प्र ६. हिंदी में कितने स्वर होते है. १. १०, २. ८, ३. ११, ४. १२
प्र ७. उत्पति के आधार पर शब्द में कितने भेद होते है. १. ५, २. ६, ३. ४, ४. ३
प्र ८. प्रयोग के आधार पर शब्द के कितने भेद होते है. १. ४, २.५, ३. ३, ४.६
प्र ९. भाषा किसका साधन है. १. बोलने का, २. पड़ने का , ३. लिखने का, ४. अभिव्यक्ति का
प्र १०. "पाठशाला" शब्द किस वर्ग का है. १. रूढी, २. योग रूढी, ३. योगिक, ४. कोई नहीं
प्र ११. "नीलकंठ" शब्द किस वर्ग का है. १. रूढी, २. योग रूढी, ३. योगिक, ४. कोई नहीं
प्र १२. हिंदी में कितने "कारक" होते है. १. ५, २. १०, ३. ६, ४. ८
प्र १३. "पुरुष" कितने प्रकार के होते है. १. ३, २. ५, ३. २, ४. ४
प्र १४. "ने" किस करक की विभक्ति है. १. करता, २. कर्ण, ३. संप्रदाय , ४. कर्म
प्र १५. मुख्यता काल कितने है. १. ३, २.२, ३. ४, ४. ५
प्र १६. निम्न मे कोन सा शब्द अविकारी है. १. आजकल, २. घोढ़ा, ३. नदी, ४. संकेत
प्र १७. कोन सा शब्द सर्वनाम है. १. हमारे, २. मेरी, ३. उन्होंने, ४. ऊपर के तीनो
प्र १८. "कहार" का विपरीत लिंग. १. कहारिन, २. कहारी, ३. कहार, ४. कहरिया.
प्र १९. "नट" का विपरीत लिंग. १. नाटिया, २. नटी, ३. नाटिं, ४. कोइ नहीं.
प्र २०. "जुलाहा" का विपरीत लिंग. १. जुलाही, २. जुलाहिन, ३. जुल्हानिया, ४. कोई नहीं.
प्र २१. "देवर" का विपरीत लिंग. १. देवरी, २. देवरानी, ३. देवरैन, ४. देवरिन.
प्र २२. "बाबू" का विपरीत लिंग. १. बाबुनी , २. बबूरानी , ३. बबुआइन , ४. बबूरिन.
प्र २३. "उपसर्ग" कितने प्रकार के माने गए है. १.१, २.२, ३.३, ४.४
प्र २४. "प्रत्यक्ष" में कोन-सा उपसर्ग है. १. प्रति, २. प्र, ३. प्रत्य, ४. कोई नहीं.
प्र २५. "दुर्गम" कोन-सा उपसर्ग है. १. तत्सम, २. तदभव, ३. विदेशी, ४. कोई नहीं.
प्र २६. "सरस" कोन-सा उपसर्ग है. १. तदभव, २.तत्सम, ३. विदेशी, ४. कोई नहीं.
प्र २७. "बेखबर" कोन-सा उपसर्ग है. १. तत्सम, २. तदभव, ३. विदेशी, ४. कोई नहीं.
प्र २८. "महोत्सव" में कोन-सी संधि है. १. स्वर, २. वयंजन, ३. विसर्ग, ४. कोई नहीं.
प्र २९. " तपोवन" में कोन-सी संधि है. १. स्वर, २. वयंजन, ३. विसर्ग, ४. कोई नहीं.
प्र ३०. " रामावतार" में कोन-सी संधि है. १. स्वर, २. वयंजन, ३. विसर्ग, ४. कोई नहीं.
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उत्तर: १-३, २-३, ३-३, ४-१, ५-३, ६-३, ७-३, ८-२, ९-४, १०-३, ११-२, १२-४, १३-१, १४-१, १५-१, १६-१, १७-४, 18-१, १९-२, २०-२, २१-२, २२-३, २३-३, २४-१, २५-१, २६-२, २७-३, २८-१, २९-३, ३०-१.
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